ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग : कैसे पहुंचें, दर्शन के नियम, सुझाव

ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग मध्य प्रदेश के खंडवा जिले में स्थित है और यह एक प्रमुख धार्मिक स्थल है जिसे भारत के बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक माना जाता है। ओंकारेश्वर का यह पवित्र स्थान मांधाता द्वीप पर नर्मदा नदी के मध्य में स्थित है, जिसका आकार ओम अक्षर की तरह है। इस लेख में हम आपको ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग की यात्रा से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी देंगे, जैसे कि वहां कैसे पहुंचें, दर्शन के नियम, और यात्रा के दौरान ध्यान रखने योग्य सुझाव।

ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग कैसे पहुंचें, दर्शन के नियम, सुझाव

ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग कैसे पहुंचें

ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग तक पहुंचने के लिए कई विकल्प उपलब्ध हैं। यहां पहुंचने के लिए हवाई, रेल और सड़क मार्गों का उपयोग किया जा सकता है। आइए इन सभी विकल्पों के बारे में विस्तार से जानते हैं।

हवाई मार्ग से

सबसे करीबी हवाई अड्डा देवी अहिल्याबाई होलकर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, इंदौर है जो ओंकारेश्वर से 77 किलोमीटर दूर है । हवाई अड्डे से बाहर निकलने के बाद आप टैक्सी या कार किराए पर लेकर आसानी से ओंकारेश्वर पहुंच सकते हैं। इंदौर हवाई अड्डा देश के प्रमुख शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है, जिससे यहां पहुंचना बहुत सुविधाजनक होता है।

रेल मार्ग से

ओंकारेश्वर के सबसे करीबी रेलवे स्टेशन मोर्टक्का है, जो मंदिर से 12 किलोमीटर दूर है । वहीं खंडवा रेलवे जंक्शन भी मंदिर से 72 किलोमीटर दूर है । रेलवे स्टेशन से बाहर निकलने के बाद आप ऑटो या टैक्सी लेकर आसानी से ओंकारेश्वर पहुंच सकते हैं। यह रेल मार्ग विशेष रूप से उन यात्रियों के लिए सुविधाजनक है जो ट्रेन से यात्रा करना पसंद करते हैं।

सड़क मार्ग से

आप अपनी कार को खुद ड्राइव करके या प्राइवेट टैक्सी लेकर भी ओंकारेश्वर पहुंच सकते हैं । इंदौर, उज्जैन, जलगांव, खंडवा और भोपाल जैसे शहरों से ओंकारेश्वर के लिए नियमित बस सेवाएं भी उपलब्ध हैं। सड़क मार्ग से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए यह विकल्प बहुत ही सुविधाजनक है।

इस प्रकार, हवाई, रेल और सड़क मार्ग से ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग आसानी से पहुंचा जा सकता है। यहां पहुंचने के लिए इंदौर और खंडवा सबसे अच्छे विकल्प हैं।

इसे भी पढ़े : द्वादश ज्योतिर्लिंग स्तोत्रम् 

ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग के बारे में

ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग देश के बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक है और मध्य प्रदेश के खंडवा जिले में स्थित है । यह मांधाता द्वीप पर नर्मदा नदी के मध्य में स्थित है और इसका आकार ओम अक्षर की तरह है, इसलिए इसका नाम ओंकारेश्वर पड़ा। इस पवित्र स्थल की महिमा और महत्व के कारण, यहां हर साल लाखों श्रद्धालु दर्शन के लिए आते हैं। यह स्थान न केवल धार्मिक दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण है, बल्कि प्राकृतिक सौंदर्य और शांत वातावरण के लिए भी प्रसिद्ध है।

ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग दर्शन के नियम

ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर में प्रवेश और दर्शन के लिए कुछ नियम और दिशा-निर्देश बनाए गए हैं जिनका पालन करना आवश्यक है। यहां हम आपको उन महत्वपूर्ण नियमों के बारे में जानकारी देंगे:

  • जूते उतारना: मंदिर में प्रवेश करने से पहले जूते उतारने होंगे।
  • महिलाओं के लिए ड्रेस कोड: महिलाओं को साड़ी या दुपट्टा ओढ़ना होगा।
  • नशीली वस्तुएं वर्जित: मंदिर परिसर में धूम्रपान और नशीली वस्तुओं का सेवन वर्जित है।
  • खाद्य पदार्थों का प्रतिबंध: मंदिर परिसर में किसी भी प्रकार का खाद्य पदार्थ लाना वर्जित है।
  • कैमरा और मोबाइल फोन: मंदिर परिसर में कैमरा और मोबाइल फोन का उपयोग वर्जित है।

इन नियमों का पालन करके आप अपनी यात्रा को सुगम और सुखद बना सकते हैं।

ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग दर्शन के लिए सुझाव

ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग की यात्रा को आरामदायक और यादगार बनाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण सुझाव दिए जा रहे हैं:

  • दर्शन टोकन बुक करें: यात्रा से पहले मंदिर की आधिकारिक वेबसाइट पर दर्शन टोकन बुक करें ।
  • आवश्यक वस्तुएं साथ रखें: यात्रा के दौरान आवश्यक दवाओं, सनस्क्रीन, ऊनी कपड़ों, रेनकोट और छाते का प्रयोग करें ।
  • खाद्य सामग्री: मंदिर परिसर में पानी और ड्राई फ्रूट्स रखें ।
  • महत्वपूर्ण कागजात: ज़रूरी कागज़ात जैसे टिकट्स, आइडेंटिटी प्रूफ, और पैसे संभाल कर वाटरप्रूफ बैग में रखें ।

इन सुझावों का पालन करके आप अपनी यात्रा को सुरक्षित और सुखद बना सकते हैं।

निष्कर्ष

ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग की यात्रा एक अद्वितीय आध्यात्मिक अनुभव प्रदान करती है। यहां का धार्मिक माहौल, प्राकृतिक सौंदर्य, और शांत वातावरण मन को शांति और आनंद से भर देता है। इस लेख में दी गई जानकारी और सुझावों का पालन करके आप अपनी यात्रा को सरल और सुखद बना सकते हैं। चाहे आप हवाई मार्ग, रेल मार्ग, या सड़क मार्ग से यात्रा करें, ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग की यात्रा आपके जीवन में एक महत्वपूर्ण और यादगार अनुभव बनेगी।

अपनी यात्रा की योजना बनाएं और ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग के दर्शन करके देवी के आशीर्वाद प्राप्त करें। अपनी इस धार्मिक यात्रा को परिवार और मित्रों के साथ साझा करें और इस पवित्र स्थल की महिमा का आनंद उठाएं।

FaQs

ट्रेन से ओंकारेश्वर कैसे पहुंचे?

मोर्टक्का रेलवे स्टेशन ओंकारेश्वर मंदिर से 12 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। वहीं, नजदीकी प्रमुख रेलवे जंक्शन खंडवा है, जो मंदिर से 72 किलोमीटर दूर है। आप ट्रेन के माध्यम से आसानी से यहां पहुंच सकते हैं। रेलवे स्टेशन से बाहर निकलने के बाद आप ऑटो या टैक्सी लेकर आसानी से मंदिर तक पहुंच सकते हैं।

महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग से ओंकारेश्वर मंदिर की दूरी कितनी है?

महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग और ओंकारेश्वर मंदिर के बीच की दूरी 139 किमी है। सड़क की दूरी 134.2 किमी है।

ओंकारेश्वर के नजदीक कौन सा स्टेशन है?

ओंकारेश्वर के सबसे नजदीक दो रेलवे स्टेशन हैं – मोर्टक्का रेलवे स्टेशन। यह ओंकारेश्वर मंदिर से केवल 12 किलोमीटर दूर है यह ओंकारेश्वर का सबसे करीबी रेलवे स्टेशन है ।

उज्जैन से ओंकारेश्वर के लिए ट्रेन कौन सी है?

उज्जैन से ओंकारेश्वर के लिए सीधी ट्रेन सेवा उपलब्ध नहीं है . निम्नलिखित ट्रेनें उज्जैन से Omkareshwar Rd तक शुरू होती हैं। नई दिल्ली इंदौर एक्सप्रेस (12416) , रणथंभौर एक्सप्रेस (12466) , मालवा एक्सप्रेस (12920) , अवंतिका एक्सप्रेस (12961) , प्रयागराज जं. डॉ. अम्बेडकर नगर एक्सप्रेस (14116) आदि।

ट्रेन द्वारा इंदौर से ओंकारेश्वर मंदिर कितनी दूर है?

इंदौर से ओंकारेश्वर मंदिर की दूरी लगभग 80.5 किलोमीटर है। इस यात्रा को पूरा करने के लिए आप विभिन्न परिवहन विकल्प जैसे कि ट्रेन, बस, या खुद की गाड़ी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस दूरी को आसानी से आप इन विभिन्न विकल्पों का उपयोग करके तय कर सकते हैं।

महाकालेश्वर से ओंकारेश्वर तक बस का किराया कितना है?

उज्जैन से ओंकारेश्वर के लिए चार्टर्ड बस का किराया 248 रुपये है। इस बस सेवा से श्रद्धालु उज्जैन, इंदौर और ओंकारेश्वर के दोनों ज्योतिर्लिंगों के दर्शन कर सकते हैं

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

Powered By
Best Wordpress Adblock Detecting Plugin | CHP Adblock